घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपाय एवं 11 योगासन - साधक अंशित

By Sadhak Anshit Yoga Classes
17th May, 2020

अधिकतर लोगों को घुटनें में दर्द रहता है, जो उम्र के साथ बढ़ता रहता है। घुटनों के दर्द से मुक्त होने के लिए दर्द निवारक दवाईयों या किसी भी प्रकार की दवाईयों का इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य एवं पाचनतंत्र दोनो के लिए अत्यंत हानिकारक है। घुटनों एवं जोड़ो का दर्द आज के समय में बहुत बड़ी परेशानी हैं जो उम्र देख कर नहीं आती। इसके मुख्य कारण हैं बढ़ा हुआ वजन होना, अनियमित दिनचर्या एवं गलत तरीके का खान-पान साथ ही साथ शरीर में जब वात दोष भी हो जाता है तब भी घुटने और घुटनों की आसपास की मांसपेशी में दर्द शुरू हो जाता है। तो आज हम आपको घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए कुछ कुछ घरेलू उपाय एवं ऐसे 11 मुख्य योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आपके घुटने और घुटनों की मांसपेशीयां मजबूत हो जाऐंगी जिससे की आपके घुटने के दर्द में आपको राहत मिलेगी।


घुटनों के दर्द के लिए घरेलू उपाय

बर्फ की सिकाई : घुटनों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए बर्फ के टुकड़े से सिकाई की जाती हैं इससे रक्त का प्रवाह ठीक होता हैं और घुटने में आई सुजन एवम दर्द दोनों में राहत मिलती हैं। बर्फ की सिकाई के लिए उसे एक कपड़े में लपेट कर धीरे- धीरे घुटने पर रगड़ते हैं यह प्रक्रिया 10 से 20 मिनिट तक दौहाराएँ इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

एप्पल साइडर सिरका भी घुटनों के दर्द में सहायक होता हैं : सिरका नहाते वक्त अपने गरम पानी में दो कप भरकर मिलायें एवम उस पानी से घुटनों की सिकाई करें। एप्पल साइडर सिरका के साथ सरसों का तेल लेकर उससे घुटनों की मालिश करें। दो टेबल स्पून एप्पल साइडर सिरका दो गिलास पानी में मिलायें और धीरे- धीरे उस पानी को पियें। इससे घुटनों के दर्द एवम अन्य जोड़ो के दर्द में राहत मिलेगी।

मैथी दाना : मैथी दाना जोड़ो के एवम घुटनों के दर्द में राहत देता हैं . इसके लगभग 30 से 90 दिनों के सेवन बाद बरसों पुराना दर्द ठीक होने लगता हैं।

मैथी दाना कैसे ले : 8 से 10 मैथी दाने को रात भर भिगो कर रखे सुबह उठते ही उसे पानी सहित खा लें। रोजाना 30 से 90 दिन यह उपाय करने पर बरसो पुराने घुटने के दर्द या अन्य जोड़ो के दर्द से आपको राहत मिलेगी।

अदरक का सेवन : अदरक एक गुणकारी जड़ीबूटी की तरह काम करता हैं इसके सेवन से कई तरह के रोग दूर होते हैं। अदरक एक दर्द निवारक की तरह काम करता हैं इसके सेवन से शरीर के सभी दर्द दूर होते हैं और साथ में मांसपेशीय दर्द भी ठीक होता हैं। यह मांस पेशी कि जकड़न को कम करता हैं जिससे दर्द में राहत मिलती हैं।

कैसे करें अदरक का सेवन : रोजाना दो से तीन बार अदरक की चाय पियें। अदरक का रस को पानी में मिलाकर उसे उबाले और शहद एवम नींबू के रस के साथ मिलाकर पीयें। अदरक का रस एवम शहद मिलाकर पीयें। अदरक के तेल से घुटनों एवम दर्द वाली जगह पर रोजाना 2 से 3 बार मालिश करे। अदरक के यह सभी उपाय आपको घुटनों के दर्द में राहत देंगे।

गुणकारी हल्दी दे घुटनों के दर्द में राहत : दर्द में हल्दी बहुत फायदेमंद हैं जिसमें ऐसे गुण होते हैं जो दर्द विनाशक होते हैं . साथ ही शरीर के अंगो की सुजन ठीक करने में भी सहायक होते हैं।

कैसे ले हल्दी : आधा चम्मच हल्दी को एक गिलास पानी में डालकर उसे उबाले और शहद के साथ ले। हल्दी को गरम करके शहद के साथ चाटे। आधा चम्मच हल्दी दूध में डालकर उबाले और उसे पीयें। इस तरह किसी न किसी रूप में हल्दी का सेवन करें इससे शारीरक दर्द में आपको राहत मिलेगी।

नीबू एवं आँवला : किसी भी तरह के दर्द में राहत के लिए नींबू एवम आँवला खाने से शारीरक दर्द अथवा गठिया के दर्द में राहत मिलती हैं इसके लिए नींबू को रोजाना खाने के साथ ले सकते हैं और आँवले का रस भी ले सकते हैं। इस तरह यह सभी बहुत अच्छे, आसान एवं बिना किसी नुकसान के किये जाने वाले घरेलू उपाय एवं योगासन हैं जिनसे घुटनों के दर्द में राहत मिलती है।


घुटनों के दर्द के लिए 11 योगासन निम्नलिखित हैं

1.त्रिकोणासन

2. उत्थित पाश्वकोणासन

3. पाश्वोत्तानासन

4. उत्तानासन या अर्ध उत्तानासन

5.पश्चिमोत्तानासन

6. जानु शीर्षासन

7. पवनमुक्तासन या अपान आसन

8. अर्ध हलासन

9. भुजंगासन

10. मकरासन

11. अधोमुख श्वानासन


घुटनों के दर्द के लिए 11 योगासन एवं घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपाय का वीडियो यहाँ देखे????




Tags:

WhatsApp Google Map

Safety and Abuse Reporting

Thanks for being awesome!

We appreciate you contacting us. Our support will get back in touch with you soon!

Have a great day!

Are you sure you want to report abuse against this website?

Please note that your query will be processed only if we find it relevant. Rest all requests will be ignored. If you need help with the website, please login to your dashboard and connect to support