हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट (HIIT)

By Sadhak Anshit Yoga Classes
4th January, 2021

आज के दौर में एक्सरसाइज के लिए टाइम निकालना सबसे बड़ी समस्या है, इसीलिए कुछ लोग एक्सरसाइज लगाने के लिए जिम जाने से भी कतराते है, जिनके पास टाइम की कमी है उनके लिए HIIT एक्सरसाइज सबसे बढ़िया वर्कआउट है।

HIIT एक्सरसाइज में आपको20-25 मिनट में कम्पलीट कर सकते है. यह एक्सरसाइज आप बिना किसी जिम के सामान के भी कर सकते है. इस एक्सरसाइज को ज्यादा जोर लगा कर किया जाता है जिससे आप कम समय में भी ज्यादा कैलोरीज बर्न कर सके।

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (High Intensity Interval Training) आज कल फिटनेस इंडस्ट्री में काफी फेमस हो चुका है। इसे HIIT वर्कआउट भी कहा जाता है।

अधिकतर जिम में इसकी सुविधा शुरू हो गई है। इसे फैशनेबल वर्कआउट भी कहते हैं। लेकिन सच कहें तो ये काफी एनर्जेटिक होता है और इसे करने से काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है।

इसमें एक निर्धारित समय में कुछ वर्कआउट्स करना होता है। बिना किसी इक्युपमेंट के भी इन वर्कआउट्स को किया जा सकता है। इन्हें करने के दौरान आपकी हार्ट रेट काफी हाई हो जाती है जिससे कैलोरी बर्न होने के कारण आपका वजन काफी तेजी से कम हो सकता है।


हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट क्या है (What is High Intensity Interval Training Workout)

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग को HIIT के नाम से जानते हैं। इसमें पूरी एनर्जी के साथ एक निश्चित समय में वर्कआउट किया जाता है और इसे बार-बार दोहराया जाता है। यह हाल के दिनों में काफी लोकप्रिय हुआ है।

साइंस भी मानता है कि HIIT मेटाबॉलिक फंक्शन (Metabolic Function) और कार्डियो रिस्पिरेट्री फिटनेस (Cardio Respiratory Fitness) में काफी जल्दी सुधार कर सकता है। इस वर्कआउट के लिए अधिक समय की भी जरूरत नहीं होती। मात्रा 20-25 मिनट में ये वर्कआउट खत्म हो जाता है।

इन वर्कआउट्स का सिद्धांत हार्ड ट्रेनिंग (Train Hard), अधिकतम कैपेसिटी (Maximum Capacity), थोड़ा आराम (Little Rest) और फिर से यही क्रम को दोहराना है।

इसके प्लान को डिसाइड करने के लिए आपको कोच की जरूरत होती है। क्योंकि वही आपकी कैपेसिटी के मुताबिक आपका वर्कआउट प्लान तैयार कर सकता है।


HIIT के फायदे

इसमें आपका मेटाबोलिज्म इनक्रीस होता है।

यह फैट कम करने की सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है।

इससे हार्ट से संबंदित बीमारिया होने का खतरा कम हो जाता है।

इससे सहनशीलता का विकास होता है।

इससे आप कम से कम समय में जायदा कैलोरीज बर्न करके कम्पलीट कर सकते है।

इस एक्सरसाइज के लिए आप रनिंग रस्सी कूदना तेरना साइकिल चलाना आदि एक्सरसाइज कर सकते है. बस इसके लिए आपको कम समय में हार्ड एक्सरसाइज करनी होगी।


हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (High intensity interval training) एक्सरसाइज के दौरान गलतियों से बचें

HIIT वर्कआउट को करने में ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होती है और HIIT वर्कआउट करने के दौरान हार्ट पर काफी जोड़ या दवाब पड़ता है। ऐसे में कई लोग इसे इग्नोर करते हैं वर्कआउट करते रहते हैं। ऐसे में वर्कआउट न करें।

वैसे लोग जो HIIT वर्कआउट की शरुआत कर रहें हैं, तो सबसे पहले इस वर्कआउट को अच्छी तरह से समझें।सिर्फ दूसरे लोगों को देखकर वर्कआउट करना शुरू न कर दें। यह भी समझें की हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट आपकी सेहत के लिए ठीक है या नहीं।

HIIT मसल्स पर ज्यादा खिंचाव डालता है। अगर आपको मसल्स में खिंचाव की समस्या रहती है, तो अपनी इस परेशानी को इग्नोर न करें। यह भी ध्यान रखें की इंजुरी होने पर हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट के साथ-साथ कोई भी अन्य वर्कआउट न करें।

फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट को रोजाना नहीं करना चाहिए।

सबसे आवश्यक बात यह है की एक्सपर्ट की सलाह लिए बिना बिल्कुल भी हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट की शुरुआत न करें।




Tags:

WhatsApp Google Map

Safety and Abuse Reporting

Thanks for being awesome!

We appreciate you contacting us. Our support will get back in touch with you soon!

Have a great day!

Are you sure you want to report abuse against this website?

Please note that your query will be processed only if we find it relevant. Rest all requests will be ignored. If you need help with the website, please login to your dashboard and connect to support