हाई ब्लड प्रेशर का सबसे अचूक एवं पक्का इलाज

By Sadhak Anshit Yoga Classes
29th July, 2020


विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनियाभर में करीब 113 करोड़ लोग हाई बीपी के शिकार हैं। वहीं भारत की बात करें तो करीब 40 करोड़ लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं। यह बीमारी एक साइलेंट किलर मानी जाती हैं। हाइपरटेंशन के कारण लोग हार्ट अटैक, किडनी संबंधी समस्याओं के भी शिकार हो जाते हैं। कई लोगों को अधिक तनाव के कारण हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं हाई बीपी की ज्यादा शिकार होती हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को योग के द्वारा हमेशा के लिए समाप्त किया जा सकता है।

अगर आपके ब्लड प्रेशर की रीडिंग कई हफ्तों में लगातार 140-90 से ज़्यादा हो रही है तो इसका मतलब आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है।


आज मै आपको इस ब्लॉग में हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने के लिए  7 घरेलू उपाय, 6 प्राणायाम तथा 15 योगासनों के बारे में बताऊंगा 


हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या हैं? 

किसी भी अन्य बीमारी की तरह हाई ब्लड प्रेशर के भी कुछ लक्षण भी होते हैं, जो इसकी शुरूआत का संकेत देते हैं।

अत: यदि कोई व्यक्ति इन 5 लक्षणों पर ध्यान दे तो वह समय रहते इसका इलाज शुरू करा सकता है और पहले की तरह सेहतमंद हो सकता है


1. लगातार सिरदर्द होना- यह हाई ब्लड प्रेशर का प्रमुख लक्षण व्यक्ति को लगातार सिरदर्द होना है।

आमतौर पर, सिरदर्द को तनाव का परिणाम समझा जाता है और इसके लिए सिरदर्द की दवाई का सेवन ही किया जाता है। लेकिन, कई बार यह समस्या लंबे समय तक रह सकती है और यह हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण भी हो सकता है।


2. थकान महसूस होना- हाई ब्लड प्रेशर का अन्य लक्षण बार-बार थकान महसूस होना है।

यदि किसी व्यक्ति को किसी भी काम करने में काफी थकान महसूस हो तो उसे इस समस्या को नज़रअदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या का लक्षण हो सकता है।


3. सीने में दर्द होना- यदि किसी व्यक्ति के सीने में दर्द होता है, तो उसे इसकी सूचना अपने डॉक्टर को देनी चाहिए और इसका इलाज सही समय पर शुरू कराना चाहिए।


4. सांस लेने में तकलीफ होना- अक्सर,ऐसा देखा गया है कि उच्च रक्तचाप से पीड़ित कुछ लोगों को इस बीमारी के होने की सांस लेने में तकलीफ होती है।

इसी कारण यदि किसी व्यक्ति को अचानक से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है तो उसे इसकी जांच कराने चाहिए।


5. दिल की धड़कनों का अनियमति गति से चलना- हाई ब्लड प्रेशर का अन्य लक्षण दिल की धड़कने अनियमित गति से चलने लगती है।

यदि किसी व्यक्ति को यह समस्या होती है तो उसे इसकी सूचना अपने डॉक्टर को देना चाहिए और इसका सही इलाज कराना चाहिए।


उच्च रक्तचाप क्यों होता है

किसी भी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की बीमारी कई सारे कारणों से हो सकती है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

धूम्रपान करना- उच्च रक्तचाप की बीमारी उन लोगों में होने की संभावना होती है, जो धूम्रपान करते हैं।

अत: ऐसे लोगों को अपने स्वास्थ का विशेष ध्यान रखना चाहिए और यदि उन्हें स्वास्थ संबंधी कोई समस्या होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके उसका इलाज कराना चाहिए।

वजन का अधिक होना- विशेषज्ञों द्वारा मोटापे को अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि उनके अनुसार मोटापे की वजह से कई सारी बीमारियों के होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

यह बात हाई ब्लड प्रेशर पर भी लागू होती है क्योंकि ऐसे बहुत सारे मामले देखने को मिलते हैं, जिनमें उच्च रक्तचाप वजन के अधिक होने की वजह से होता है।

व्यायाम न करना- किसी भी व्यक्ति के सेहतमंद रहने में व्यायाम काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ता है।

अत: यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से व्यायाम नहीं करता है तो उसमें हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

खाने में ज्यादा नमक खाना- यदि कोई व्यक्ति खाने में ज्यादा नमक लेता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

अत: सभी लोगों को ऐसा भोजन करना चाहिए, जिसमें किसी भी चीज़ की मात्रा अधिक न हो।

तनाव लेना- वर्तमान समय के तनावपूर्ण दौर में लोगों को काफी सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

इनमें हाई ब्लड प्रेशर भी शामिल है, जो उन लोगों में अधिक देखने को मिलता है, जो अत्याधिक तनाव लेते हैं।


7 घरेलू उपाय हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने के लिए 


1. लहसुन से मिलेगा फायदा 

लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अतिरिक्त लहसुन का सेवन करने से , इम्युनिटी बढ़ती है, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा मिलता है। लेकिन लहसुन को पका कर नहीं खाना चाहिए क्योंकि पकाने से लहसुन के कुछ पोषक तत्व खत्म हो जाते है,इसलिए लहसुन को बिना पकाए ही पानी के साथ खाना चाहिए।  लहसुन की 2 कलियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाना चाहिए। अगर चबाने में परेशानी हो तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद को भी 20 मिली पानी में मिलाकर पी सकते हैं।


2. काली मिर्च भी है सहायक

अगर आपका बीपी अचानक बढ़ जाए तो उस समय आप आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पीएंगे तो इससे आपके  बढ़ते बीपी में राहत मिलेगी । इसके अलावा अगर आप काली मिर्च का नियमित रूप से सेवन करेंगे तो आप कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं। काली मिर्च से पाचन संबंधी समस्याएं भी नहीं होती है। यही नहीं अगर आपके शरीर में कहीं सूजन आ जाए तो आप काली मिर्च को पीसकर लगाने से सूजन में आराम मिलता है। दांत दर्द में भी काली मिर्च काफी फायदेमंद होती है। 


3. प्याज हैं रामबाण

प्याज के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे , लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती है। यही कारण है कि प्याज का सेवन कर ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। 


4. आंवले से मिलेगा फायदा 

आंवले का सेवन करने से न केवल हाई ब्लड प्रेशर में राहत मिलती है बल्कि यह कई बीमारियों को भी दूर करता है। आप सिर्फ आंवला या फिर आंवला का पाउडर पानी में डालकर पीने से भी शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसके अतिरिक्त आवंले को शहद में मिलाकर खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। आप आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर कई रोगों से बचे रह सकते हैं। 


5. हाई बीपी को कम करने के लिए नारियल का प्रयोग 

आप नारियल से भी बीपी कम करने के उपाय कर सकते हैं। आप पूरे दिन में 2-3 बार नारियल पानी का प्रयोग करें। इससे हाई बीपी कम हो जाता है।


6. उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार के रूप में केला का भी उपयोग किया जा सकता है

केले में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता  है । इसी वजह हरदम हाई ब्लड प्रेशर की दवा खाने के बजाए फलों को तरजीह देने की सलाह दी जाती है।


7. उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार के रूप में पानी का भी उपयोग किया जा सकता है

दिन में कम से कम ५ से ६ लीटर पानी अवश्य पीये।


6 प्राणायाम हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने के लिए 

1. अनुलोम-विलोम

2. चन्द्रभेदी प्राणायाम

3. शीतली प्राणायाम

4. शीतकारी प्राणायाम

5. उद्गीथ प्राणायाम

6. भ्रामरी प्राणायाम


15 योगासन हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने के लिए 

1. जानुशीर्षासन

2. पश्चिमोत्तान आसन

3. पूर्वोत्तान आसन

4. वज्रासन

5. मंडूकासन

6. शशांकासन

7. सुप्त वीरासन

8. पवनमुक्तासन

9. अर्ध-हलासन

10. सेतुबंधासन

11.भुजंगासन

12. सर्पासन

13. शलभासन

14. मकरासन

15. शवासन

Tags:

WhatsApp Google Map

Safety and Abuse Reporting

Thanks for being awesome!

We appreciate you contacting us. Our support will get back in touch with you soon!

Have a great day!

Are you sure you want to report abuse against this website?

Please note that your query will be processed only if we find it relevant. Rest all requests will be ignored. If you need help with the website, please login to your dashboard and connect to support